[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी

God Quotes in Hindi 

जब मैं हर सुबह उठता हूं, तो मैं नए दिन के लिए भगवान का शुक्रियादा करता हु। भगवान ने हमें जीवन का उपहार दिया है; यह हमारे ऊपर है कि हम खुद को अच्छी तरह से जीने के लिए एक उपहार दे सकते हैं।


उस भगवान को हमें शुक्रियादा बनाना चाहिए क्योंकि किसी और के पास कोई भी नहीं है जिसने हमें दिया है। अपने काम पर अपना काम करो क्योंकि भगवान देर से है लेकिन अंधेरा नहीं है।

भगवान की भक्ति हमें अद्भुत शक्ति देती है क्योंकि हमारे दिमाग का विकार दूर हो जाता है और मन शांत और सरल हो जाता है। हमने अपना समय और पैसा अच्छे काम में रखा ताकि हमें जीवन में सफलता और खुशी मिल सके। ईश्वर इस दुनिया के कण कण में है, हम हमेशा हमारे साथ उदासी में रहते हैं। जब भी आप किसी को बुरी देखभाल या घृणा महसूस करते हैं, तो अपने दिमाग को भगवान के चरणों में रखें। इस तरह के विकारों को केवल भगवान के ध्यान से हटा दिया जाता है और आप अच्छी नौकरी करने के लिए अपनी शक्ति और समय का उपयोग कर सकते हैं।

भगवान और उनकी महिमा को भगवान के बारे में कुछ किताबें पढ़कर या गुरु के आशीर्वाद से नहीं पढ़ा जा सकता है, उनके पास केवल एक सनसनी है जो शब्दों में नहीं की जा सकती है। इसे खुद का अनुभव करना है।


1]  आप जानते हैं थक गया हूं, लेकिन मुझे विश्वास है आप संभाल लोगे ।।


God Quotes in Hindi


2]  मन को निराश न कर
बस श्रीकृष्ण पर तू विश्वास कर
हर पल साथ है वो मुरली वाला
इस बात का एहसास कर। 


3] भगवान को मंदिर से ज्यादा
मनुष्य का हृदय पसंद है,
क्योंकि मंदिर में इंसान की चलती है,
हृदय में भगवान की। 


4]  प्रार्थना शब्दों से नहीं
हृदय से होनी चाहिए,
क्योंकि ईश्वर उनकी भी सुनते है
जो बोल नहीं सकते। 


5]  मैंने पूछा भगवान से कैसे करूं आपकी पूजा,
भगवान बोले तू खुद भी मुस्कुरा,
औरों को भी मुस्कुराने की वजह दे,
बस हो गई पूजा।


6]  मैंने तेरे नाम ले लेकर ही सारे काम किए है , लोग समझते हैं कि मैं किस्मत वाला हूं ।।

''जय भोलेनाथ''

[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी
God Quotes in Hindi


7]  जिस तरह थोड़ी सी औषधि
भयंकर रोगों को शांत कर देती है,
उसी तरह ईश्वर की थोड़ी सी स्तुति
बहुत से कष्ट और दुखों का नाश कर देती है l


8]  शरीर से प्रेम हैं तो आसन करें,
साँस से प्रेम है तो प्राणायाम करें,
आत्मा से प्रेम है तो ध्यान करें,
और परमात्मा से प्रेम है तो समर्पण करें। 


9]  ईश्वर हर रूप में तुम्हारी मदद करने आता है,
लेकिन हाँ, उनको ढूँढना मत सिर्फ पहचानना।


10]  प्रभु, सुख देना तो बस इतना देना
की जिसमें अहंकार ना आये
और दुःख देना तो बस इतना देना
की जिसमे आस्था ना खो जाए।


11] हमारे खुद पर ,

विश्वास होना जरूरी है,

क्योंकि हम अपने रास्ते पर खुद चलते हैं ।।

[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी

God Quotes in Hindi


12]  पकड़ लो हाथ मेरा प्रभु,
जगत में भीड़ भारी है,
कही मैं खो ना जाऊं,
जिम्मेदारी ये तुम्हारी है।


13]  अपने बुरे समय में भगवान
और समय पर विश्वास रखें,
समय कोयले को भी हीरा बना देता है
और भगवान रंक को भी राजा।


14]  प्रभु के सामने जो झुकता है,
वह सबको अच्छा लगता है,
लेकिन जो सबके सामने झुकता है,
वह प्रभु को भी अच्छा लगता है ।


15] ईश्वर के हर फैसले पे खुश रहो,
क्योंकि ईश्वर वो नहीं देता,
जो आपको अच्छा लगता है
बल्कि ईश्वर वो देता है,
जो आपके लिए अच्छा होता है।


16]  जितना वो इंतजार करवा रहा है ,समय आने पर वो इतना देगा कि संभाल भी नहीं पाओगे ,अगर उस पर यकीन होगा तो राधे-राधे जरूर लिखें ।।

[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी

God Quotes in Hindi


17]  मौन प्रार्थनाएँ जल्दी पहुँचती है भगवान तक,
क्योंकि वो शब्दों के बोझ से मुक्त होती है। 


18]  मत करना अभिमान खुद पर ऐ इन्सान,
तेरे और मेरे जैसे कितनो को
ईश्वर ने माटी से बनाकर माटी में मिला दिया।


19]  तुम्हारी किस्मत का लिखा तुम से कोई नहीं छीन सकता,
अगर भरोसा है रब पर तो तुम्हें वो भी मिलेगा,
जो तुम्हारा हो नहीं सकता। 


20]  परमात्मा कभी किसी का भाग्य नहीं लिखते,
जीवन के हर कदम पर हमारी सोच,
हमारा व्यव्हार, और हमारे कर्म ही
हमारा भाग्य लिखते हैं।


21]   तुमने खुद को कमजोर मान रखा है,

वरना तुम जो कर सकते हो वो ,

कोई दूसरा नहीं कर सकता ।।

[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी

God Quotes in Hindi


22]  सच्चा प्यार ईश्वर कि तरह होता है,
जिसके बारे में बातें तो सभी करते हैं,
लेकिन महसूस कुछ ही लोगों ने किया होता है।


23]  कृपा बनाये रखना,
जो रास्ता सही हो उसी पर चलाये रखना,
ना हो इस संसार में मुझ से कोई दुखी,
बस इतनी मेहरबानी मुझपे बनाये रखना।


24]  बड़े नादान हैं,
वो लोग जो इस दौर मैं भी,
वफा की उम्मीद करते है,
यहाँ तो दुआ कबूल ना होने पर लोग,
भगवान तक बदल दिया करते है।


25]  कभी – कभी तो हम कहते हैं की कोई हमारे साथ नहीं है,
लेकिन सच तो यह है की
हम ये बात भूल जाते है की हमारे साथ कोई हो या नहीं,
लेकिन ईश्वर हमारे साथ होते है।


26]  समय यही सिखाता है कि जिंदगी किसी का इंतजार नहीं करती,

 और ना ही किसी के लिए रुक सकती है।।

[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी

God Quotes in Hindi


27]  कुछ रिश्ते दरवाजे खोल जाते हैं,
या तो दिल के या तो आँखों के,
कद्र तो लोग ईश्वर की भी ना करें,
अगर हालातों से मजबूर ना हो।


28]  ना मंदिर में छुपा है,
ना मस्जिद में छुपा है,
जिसके दिल में इंसानियत है,
उस दिल में खुदा है।


29]  भगवान से कुछ माँगने पर न मिले तो उनसे नाराज मत होना क्योकि

 भगवान वह नही देते जो आपको अच्छा लगता हो बल्कि वह देते हैं जो आपके लिए अच्छा होता हैं. |


30]  भगवान के अस्तित्व को मानने से आत्मबल मिलता हैं.|


31]  केदारनाथ वह स्वर्ग है ,

जो महादेव से रूबरू करवाती है ।।

[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी

God Quotes in Hindi

32]  अच्छे लोगों की कृष्ण परीक्षा बहुत लेता है,

परंतु साथ नही छोड़ता
और बुरे लोगों को कृष्ण बहुत कुछ देता है,

परंतु साथ नही देता।



33]  ना मंदिर में छुपा है,

ना मस्जिद में छुपा है,

जिसके दिल में इंसानियत है,

उस दिल में खुदा है।



34]  एक भगवान आपके घर में भी होता है,

जिसे हम “माँ-बाप” के नाम से जानते है।



35]  ईश्वर कहते है उदास न हो,

मैं तेरे साथ हूँ,

पलकों को बंद कर

और दिल से याद कर,

मैं कोई और नहीं

तेरा विश्वास हुँ।



36]  जीवन का इम्तिहान आसान नहीं होता,

बिना संघर्ष कोई महान नहीं होता,

जब तक ना पड़े हतोड़े की मार,

तब तक तो पत्थर भी भगवान नहीं होता।



37]  भगवान से कभी निराश मत होना ,

और संसार से कभी भी आशा मत रखना ।।


[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी


God Quotes in Hindi


38]  बाज़ार के रंगों में रंगने की मुझे जरुरत नही,

मेरे “कान्हा” की याद आते ही,

ये चेहरा गुलाबी हो जाता है।



39]  सूरज जब पलके खोले,

मन नमः शिवाय बोले,

मैं इस दुनिया से क्यों डरु,

मेरे रक्षक है शिव शंकर भोले।



40]  भगवान से निराश कभी मत होना,

संसार से आशा कभी मत करना,

नियत अच्छी तो भक्ति भी सच्ची।



41]   जो हो रहा है उसे होने दो  ,

तुम्हारे ईश्वर ने तुम्हारी सोच से बेहतर,

तुम्हारे लिए सोच रखा है ।।


[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी


God Quotes in Hindi


42]  किसी व्यक्ति ने साईं से पुछा बाबा आप बड़े हैं,

फिर भी नीचे क्यों बैठते हैं ?

“साईं बाबा” ने जवाब दिया,

नीचे बैठने वाला कभी गिरता नहीं है।



43]  बड़े नादान हैं,

वो लोग जो इस दौर मैं भी,

वफा की उम्मीद करते है।

यहाँ तो दुआ कबूल ना होने पर लोग,

भगवान तक बदल दिया करते है।



44]  कर्मभूमि पर फल के लिए,

श्रम तो करना ही पड़ता है,

भगवान सिर्फ लकीरें देता है,

रंग तो हमें ही भरना पड़ता है।



45]  भगवान कहते है-

तू करता वही है, जो तू चाहता है,

पर होता वही है जो मैं चाहता हूँ,

तू वो कर जो मैं चाहता हूँ,

फिर देख होगा वही जो तू चाहता है।



46]  एक दिन शिकायत अपने वक्त से नहीं बल्कि खुद से होगी ,

की एक खूबसूरत जिंदगी सामने आई थी, और आप दुनिया भर में उलझे रहे हैं ।।


[50+] God Quotes in Hindi || God thoughts in Hindi || गॉड कोट्स इन हिंदी

God Quotes in Hindi

47]  जब गमों ने आपको घेरा हो,

तुम हाल श्याम को सुना देना।

जब दुनिया आपसे मुंह मोड़े,

तुम अपने श्याम को मना लेना।

मेरे श्याम तो करुणा के सागर हैं,

तुम डुबकी उसमें लगा लेना।

जय श्री कृष्ण



48]  दूसरों को उतनी ही जल्दी क्षमा करो,

जितनी जल्दी ईश्वर से आप

अपने लिए क्षमा चाहते हैं।



49]  किस से सीखू मैं खुदा की बंदगी,

सब लोग खुदा के बँटवारे किए बैठे है,

जो लोग कहते है,

परमात्मा कण कण में है,

वहीं मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारे लिए बैठे है।




50]  जो संकट में दूसरों की सहायता करता है,

उनकी सहायता से स्वयं करता हूँ।

“जय श्री कृष्णा”




 अगर आपको मेरे गॉड कोट्स इन हिंदी पसंद आया तो मुझे comment जरूर करे ।ताकि मुझे motivation मिलता रहे।। Thanks all of you.






















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ